Monday 18 May 2015

इंटरव्यू में ध्यान रखने योग्य बातें -

अच्छी नौकरी सभी को चाहिए। नौकरी पाने के लिए आजकल कड़ी इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुज़रना होता है। आपकी जरा से गलती से आप अच्छी भली नौकरी से हाथ धो बैठ सकते हैं। हम बता रहे हैं कुछ सामान्य गलतियां जो लगभग हर कोई कर बैठता है। 

इंटरव्यू के समय अपनी क्रिएटिविटी और इमोशंस को काबू में रखें। अपनी आवाज और बॉडी लैंग्वेज का सही उपयोग करने के बाद भी कुछ लोग क्यों रिजेक्ट हो जाते हैं? हम बता रहे हैं वे 10 बाते जो आपको इंटरव्यू के समय बिलकुल नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं। 

मैं नर्वस हूं : आप भले ही सच में नर्वस हों लेकिन उसे उजागर न होने दें। कोई भी कंपनी ऐसा केंडिडेट नहीं चाहेगी जिसमें आत्मविश्वास का अभाव हो। नर्वस होने पर पैर हिलाना, नाखून चबाना, पसीना ना आने पर भी बार-बार पोछना जैसी हरकते न करें। 

मेरी सेलेरी क्या होगी? : इंटरव्यू के दौरान कभी भी खुद इस विषय पर बात न करें। ऐसा पूछना दर्शाता है कि आपको कंपनी से ज्यादा पैसों में इंट्रस्ट है। जब इन्टर्व्यूअर खुद आपसे प्रश्न करें तब बिना विचलित हुए इसका जवाब दें।

मेरी कमजोरी है कि मैं : इन्टर्व्यूअर का यह सबसे पसंदीदा सवाल होता है। वे इस सवाल से इंटरव्यू देने वाले को भांप लेते हैं। बेशक सबकी कोई न कोई कमज़ोरी होती है, लेकिन इंटरव्यू में सवाल किसी अलग ऐस्पेक्ट से पूछा जाता है। वहां सोच-समझकर जवाब दें। 'आलू के परांठे मेरी कमजोरी है' ऐसे बचकाने उत्तर न दें। 

मुझे इस नौकरी की बहुत जरूरत है : आपको भले ही नौकरी की सख्त जरूरत हो लेकिन कभी भी इन्टर्व्यूअर के सामने ये बात जाहिर ना होने दें। आपकी वर्तमान परिस्थितियों का रोना इंटरव्यू में ना रोएं। यह कमजोरी की निशानी कहलाता है। 

मेरे पुराने बॉस हिटलर थे : नहीं, कभी नहीं। गांठ बांध लें कि कभी भी अपने पूर्व बॉस या कंपनी की आलोचना नहीं करेंगे। इन्टर्व्यूअर आपको कितना भी उकसाए आपको उसके झांसे में नहीं आना है। अपनी पिछली कंपनी के बारे में कोई नकारात्मक बात ना कहें। इन्टर्व्यूअर का यह परीक्षण का एक पैमाना होता है।

इंटरव्यू और कितनी देर चलेगा? : ये सवाल आपको एक पल में रिजेक्ट करवा सकता है। इंटरव्यू के दौरान सहज रहें। एक सामान्य इंटरव्यू कम से कम 30 मिनट चलता है अगर वह लंबा खिंच रहा है तो होने दो। घबराने की कोई बात नहीं है। यह इंटरव्यू आप ही के लिए है। सहजता से जवाब देते जाएं। 

नो कमेंट्स : जब तक इंटरव्यू के दौरान आपसे बेहद असहज, अनुचित या अवैध सवाल न पूछा जाए तब तक आपको सवालों के जवाब देना चाहिए। यह एक जॉब इंटरव्यू है वे आपसे वही पूछेंगे जो आपको आता है। बिना घबराहट के जवाब दें क्योंकि 'नो कमेंट्स' कहना बहुत गलत इम्प्रेशन डालेगा। 

मैं तलाक ले रहा हूं / कठिन समय से गुजर रहा/रही हूं : इंटरव्यू के वक्त अपने निजी मुद्दों या समस्याओं को न लाने सलाह देते हैं। ऐसी बाते आपके कंपनी के प्रति वफादार होने पर शक पैदा करती हैं। अपनी व्यक्तिगत चुनौतियों और समस्याओं को अपने काम में मिक्स न करें। यह आपके प्रदर्शन को प्रभावित करती हैं। 

मुझे ज़रूरत है : अपने पूरे कंवर्सेशन में अपनी जरूरतों के बारे में बातचीत करना सही नहीं है। यह दर्शाता है कि आपको केवल अपने लिए जॉब चाहिए और आप कंपनी से कोई मतलब नहीं रखते। यह इन्टर्व्यूअर पर बहुत निगेटिव इम्पैक्ट डालता है और आपकी जॉब लगते लगते रह जाती है। 

नहीं, मुझे कुछ नहीं पूछना है : ऐसा कभी न करें। अगर इन्टर्व्यूअर आपसे कहता है कि 'अगर किसी भी तरह का सवाल हो तो पूछें' तो कभी भी मना मत करो। अगर आप कुछ नहीं पूछते हैं तो यह आपकी नौकरी या कंपनी के प्रति उदासीनता को दर्शाता है।

शेयर करना ना भूले..... शेयर करना ना भूले..... शेयर करना ना भूले.....

No comments:

Post a Comment